हायर लेवल ओरियंटेशन प्रोग्राम

Relaunch Date: June 10, 2023
The ptsx perspective

 

" हायर लेवल ओरियंटेशन प्रोग्राम " में आपका स्वागत है!

 

ओवरव्यू (Overview)


इस बात में कोई संदेह नहीं है कि सिविल सर्वेंट के रूप में किसी भी स्तर का कैरियर आज भी सभी कैरियर क्षेत्रों के बीच हाईली अट्रैक्टिव कैरियर ऑप्शन बना हुआ है। स्नातक करने वाले अधिकांश युवाओं की आकांक्षा होती है कि उन्हें सिविल सर्वेंट के रूप में कार्य करने का अवसर मिले किंतु कुछ युवाओं को ही यह अवसर प्राप्त होता है और वे ऐसे हैं जोकि यूपीएससी द्वारा आयोजित सिविल सेवा परीक्षा में सफलता प्राप्त करते हैं। इसलिए उम्मीदवारों के मध्य यह प्रश्न बना हुआ है कि सिविल सर्वेंट बनने के लिए क्या अधिक महत्वपूर्ण है जन्मजात प्रतिभा या सही प्रयास ?

The cutting edge research in neuroscience, cognitive psychology तथा real-life experiences ने स्पष्टता से स्थापित किया है कि किसी भी क्षेत्र में व्यक्ति की उत्कृष्टता (expertise) या सफलता उसके सही प्रयासों (deliberate efforts) का परिणाम होती है ना कि जन्मजात प्रतिभा (innate talent) की। इसी प्रकार से सिविल सेवा परीक्षा (CSE) में सफलता उम्मीदवारों की जन्मजात प्रतिभा (innate talent) से निर्धारित नहीं होती है, बल्कि लर्निंग एंड डेवलपमेंट के deliberate efforts के द्वारा रिलेवेंट तथा हाई क्वालिटी नॉलेज, हायर ऑर्डर स्किल्स तथा पब्लिक सर्विस के प्रति पॉजिटिव एटीट्यूड के डेवलपमेंट के द्वारा अपनी बौद्धिक पहचान (Intellectual Identity) को विकसित करने से निर्धारित होती है । 

सिविल सेवा परीक्षा एक purpose-driven examination है, इसका उद्देश्य हायर सिविल सर्विसेज के लिए सर्वाधिक उपयुक्त उम्मीदवारों का चयन करना है। हायर सिविल सर्विसेज के लिए सर्वाधिक उपयुक्त उम्मीदवार वे होंगे जिनमें Role-based System पर आधारित हायर सिविल सर्विस में कार्य करने की योग्यता (ability) तथा कार्य करने की प्रवृत्ति (dispositions) होगी । व्यक्ति की कार्य करने की योग्यता तथा कार्य करने की प्रवृत्ति उसकी बौद्धिक पहचान (Intellectual Identity) से निर्धारित होती है । इसीलिए सिविल सर्विसेज एग्जामिनेशन में उम्मीदवारों की बौद्धिक पहचान अर्थात हाई क्वालिटी नॉलेज, हायर ऑर्डर स्किल्स तथा पब्लिक सर्विस के प्रति पॉजिटिव एटीट्यूड का परीक्षण किया जाता है । 


जैसा कि प्रत्येक उम्मीदवार knowledge, skills तथा attitudes के एक अलग स्तर के साथ सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी प्रारंभ करता है, इसलिए सिविल सेवा परीक्षा में उच्च रैंक के साथ सफलता प्राप्त करने के लिए उन्हें रिलेवेंट तथा हाई क्वालिटी नॉलेज, हायर ऑर्डर स्किल्स तथा पब्लिक सर्विस के प्रति पॉजिटिव एटीट्यूड के डेवलपमेंट के द्वारा अपनी बौद्धिक पहचान (Intellectual Identity) को विकसित एवं ट्रांसफॉर्म (transform) करना होगा।

कोई भी उम्मीदवार हाई परफारमेंस के तीन प्रमुख कारकों को समझ कर तथा अपनी तैयारी में इनका उपयोग करके रिलेवेंट तथा हाई क्वालिटी नॉलेज, हायर ऑर्डर स्किल्स तथा पब्लिक सर्विस के प्रति पॉजिटिव एटीट्यूड के डेवलपमेंट के द्वारा 10 से 12 महीनों में अपनी बौद्धिक पहचान (Intellectual Identity) को विकसित एवं ट्रांसफॉर्म (transform) कर सकता है । हाई परफारमेंस के तीन प्रमुख कारक निम्नलिखित हैं-

 

  1. स्ट्रैटेजिक इन फोकस (strategic in focus): अपेक्षित सफलता प्राप्त करने के लिए तैयारी (playing-to-win)
  2. द साइंस ऑफ लर्निंग तथा द बेस्ट प्रैक्टिसेज: fast and effective learning outcomes
  3.  The ability to sustain attention: अपने लक्ष्य (goal) पर पर्याप्त समय (long enough) तक फोकस / कंसंट्रेट करने की क्षमता


प्रोग्राम का लक्ष्य तथा उद्देश्य (aim & objective)


हायर लेवल ओरियंटेशन प्रोग्राम " का उद्देश्य (core objective) छात्रों का सशक्तिकरण (empower) करना है जिससे वह सिविल सेवा परीक्षा की अपनी तैयारी में गुणात्मक परिवर्तन (qualitative transformation) ला सकें। ताकि छात्र सिविल सेवा परीक्षा में अपनी अपेक्षित सफलता Less Time & Effort में प्राप्त कर सके तथा गैर जरूरी स्ट्रगल और सफरिंग से बच सकें ।

हायर लेवल ओरियंटेशन प्रोग्राम " सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी के लिए एक ओरियंटेशन प्रोग्राम  है । हमने इस प्रोग्राम को यथासंभव विस्तृत बनाया है हालांकि इस प्रोग्राम में learning by doing and deliberate practices (जैसे प्रोजेक्ट बेस्ड लर्निंग, रियल लाइफ केस स्टडीजformative & summative assessments), प्राइवेट डिस्कशन फोरम तथा प्रश्न पूछने की सुविधा को शामिल करना संभव नहीं है क्योंकि इस प्रोग्राम के लिए छात्रों को किसी भी प्रकार के रजिस्ट्रेशन की आवश्यकता नहीं है । हमें विश्वास है कि जो छात्र सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी करने के इच्छुक हैं उन्हें इस प्रोग्राम से अवश्य लाभ होगा ।


इस प्रोग्राम से आप:

  • 21 वीं सदी (the era of a Role-based system in the civil service) की सिविल सेवा परीक्षा (CSE) के बारे में स्पष्टता प्राप्त कर सकेंगे तथा इस परीक्षा में उम्मीदवारों के मध्य वास्तविक प्रतिस्पर्धा स्तर (actual competition level) को समझ सकेंगे  
  • सिविल सेवा परीक्षा में हाई परफारमेंस के तीन प्रमुख कारकों (factors) स्ट्रैटेजिक इन फोकस (playing-to-win), साइंस ऑफ लर्निंग तथा द बेस्ट प्रैक्टिसेज (fast & effective learning outcomes) तथा the ability to sustain attention (अपने लक्ष्य पर पर्याप्त समय तक फोकस करने या कंसंट्रेट करने की क्षमता) को समझ सकेंगे

  • सिविल सेवा परीक्षा की अपनी तैयारी में गुणात्मक परिवर्तन (qualitative transformation) लाकर इस परीक्षा में हाई परफारमेंस प्राप्त कर सकेंगे

 

नोट: आप हायर लेवल ओरियंटेशन प्रोग्राम " को कभी भी (anytime) कहीं से (anywhere) कितनी भी बार देख सकते हैं इसके लिए किसी प्रकार के रजिस्ट्रेशन या इनरोलमेंट की आवश्यकता नहीं है। आप सीधे Start Learning बटन या Schedule पेज पर किसी भी मॉड्यूल के लेक्चर को सिलेक्ट कर lecture videos देख सकते हैं। यह सभी लेक्चर वीडियोस the ptsx के ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर चलेंगे तथा the ptsx के YouTube चैनल पर भी उपलब्ध होंगे ।

 

Schedule पेज पर जाएं:  Schedule

Start learning पेज पर जाएं :  Start Leraning

ANNOUNCEMENTS


सिविल सर्विस प्रोग्राम (CSP) Batch 05 के लिए Joining open है ।  NEW 


 

SCHEDULED
UPSC CSE | Batch 05 is open to join.

सिविल सर्विस प्रोग्राम (CSP)

आज की Role-Based Civil Service में कैरियर के लिए स्वयं को ट्रांसफार्म करें ।

सिविल सर्विस प्रोग्राम (CSP), आज की सिविल सेवा परीक्षा में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए आवश्यक नॉलेज, हायर ऑर्डर स्किल्स, एटीट्यूड तथा वैल्यूज का विकास करने के लिए मोस्ट एडवांस्ड प्रोग्राम है।

Fee: 30,000 35,400 (Incl. GST)

Installment Plan and Fee Exemption